Friday, June 22, 2018


सांसद दुष्यंत का रेलवेलाइन प्रोजेक्ट मंजूर




हिसार: सांसद दुष्यंत चौटाला की मांग पर रेलवे का एक और प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने जा रहा है । अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आदमपुर से भादरा रेल चलेगी। रेलवे अधिकारियों की एक टीम ने आज आदमपुर एवं भादरा में आकर रेलवे लाइन का सर्वे शुरू कर दिया है।अधिकारियों की टीम ने रेलवे लाइन बिछाने का रूट मैप बनाया तथा साथ में संभावित स्टेशनों की भी सूची तैयार की। यह टीम अगले सप्ताह तक सर्वे की रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को सौंप देगी।
रेलवे अधिकारियों ने जो रूट तैयार किया है उसके अनुसार भादरा से आदमपुर मंडी तक रेलवे लाइन की दूरी 43. 40 किलोमीटर होगी । पहला सर्वे आदमपुर से मोहब्बतपुर,मोडा खेड़ा, झांसल,छानी बड़ी, निनाण होते हुए भादरा तक लाइन बिछाने का किया है। दूसरा सर्वे भादरा से निनाण, छानी बड़ी,बिरान, दड़ौली होते हुए आदमपुर तथा तीसरा सर्वे भादरा से निनाण,छानी बड़ी,झांसल, घुड़साल, बगला, सीसवाल होते हुए आदमपुर का है। सांसद दुष्यंत चौटाला ने बताया कि आदमपुर को गोगामेडी से जोड़ने के लिए वे पिछले 3 वर्षों से प्रयासरत हैं। उन्होंने बीकानेर एवं जयपुर स्वयं जाकर अधिकारियों से इस लाइन का सर्वे करने की मांग की थी। इसके बाद दिल्ली में अधिकारियों से कई बार मिले तथा तीन बार केंद्रीय रेल मंत्री से भी मिले। सांसद चौटाला ने कहा कि सर्वे होने से इस क्षेत्र में रेल लाइन बिछने की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा कि रेल चलने से आदमपुर क्षेत्र के लोगों को राजस्थान में जयपुर एवं बिश्नोई समाज के पवित्र स्थान मुकाम जाने में आसानी होगी। व्यापार के साथ-साथ आदमपुर क्षेत्र आर्थिक रूप से भी संपन्न होगा ।
सांसद चौटाला ने बताया कि इससे पहले उन्होंने आदमपुर रेलवे स्टेशन पर बैठने के लिए बेंच लगवाई थी तथा आदमपुर रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग बनाने का भी प्रपोजल केंद्रीय रेल मंत्री के पास भेजा हुआ है। श्री चौटाला ने बताया कि आदमपुर रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज बनाने का मामला भी उन्होंने केंद्रीय मंत्री के सामने उठाया था, क्योंकि फाटक बंद होने के बाद रेलवे लाइन के पार का इलाका आदमपुर शहर से कट जाता है। श्री चौटाला ने बताया कि दो वर्ष पूर्व उन्होंने भादरा रोड पर रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज भी मंजूर करवाया था जिसका काम भी जल्द ही शुरू होने वाला है।

No comments:

Post a Comment