Thursday, May 24, 2018

प्यासे हरियाणा को भाजपा नहीं दिलाना चाहती एसवाईएल का पानी- अभय चौटाला


फतेहाबाद: एसवाईएल मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय लागू करवाने को लेकर संघर्षरत इनेलो-बसपा कार्यकर्त्ताओं ने आज जिला फतेहाबाद मुख्यालय में जेल भरो आंदोलन के तहत नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला, बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती के नेतृत्व में हजारों की संख्या में एकत्रित होकर गिरफ्तारियां दी। अनाज मंडी शैड के नीचे जेल भरो आंदोलन के तहत एकत्रित हुए इनेलो-बसपा कार्यकर्त्ताओं की भीड़ देख दोनों पार्टियों के शीर्ष नेता गदगद नजर आए। गिरफ्तारियां देने पहुंचे कार्यकर्त्ताओं में महिलाएं भी बड़ी तदाद में पहुंची। गिरफ्तारियां देने से पूर्व कार्यकर्त्ताओं को शीर्ष नेता अभय चौटाला, बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती, नरेन्द्र प्रजापति, किसान प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष स निशान सिंह, सांसद चरणजीत रोडी, विधायक बलवान दौलतपुरिया, प्रो रविन्द्र बलियाला ने भी मुख्य रूप से संबोधित किया। मंच संचालन इनेलो जिलाध्यक्ष बलविन्द्र कैरों ने किया।
इस मौके पर अभय चौटाला ने प्रदेश की भाजपा सरकार को पूरी तरह से अनुभवहीन व जनविरोधी बताते हुए कहा कि हरियाणा के बच्चे से लेकर वृद्ध व्यक्ति तक का कंठ जल संकट के कारण सूखने लगा है। अन्नदाता किसान की जमीन पानी की भारी कमी की मार झेल रही है, मगर इन सबसे अनजान बन देश-प्रदेश की भाजपा सरकार जनता के खून-पसीने से जमा हुए सरकारी खजाने को विदेशी सैर-सपाटों व राहगिरी के नाम पर गिल्ली डंडा खेलने जैसे अनाप-शनाप कामों में बर्बाद कर रही है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय हरियाणा के पक्ष में आने के बावजूद पानी प्रदेश को न मिलना इस बात को प्रमाणित करता है कि हरियाणा की प्यासी धरती की प्यास बुझाने को लेकर भाजपा सरकार जरा भी गंभीर नहीं है। अभय चौटाला ने सरकार पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने दादूपुर-नलवी नहर निर्माण को इसलिए रोक दिया ताकि उसको कोर्ट के निर्देशानुसार किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा न देना पड़े। जबकि इस नहर का निर्माण उत्तरी हरियाणा में सिंचाई और गिर रहे भूमिगत जलस्तर के सुधार के लिए हर दृष्टिकोण से अति आवश्यक था। इसी प्रकार एसवाईएल मामले में भी भाजपा सरकार का रवैया पूरी तरह से नाकारात्मक रहा है, जिसके चलते जननायक स्व ताउ देवीलाल के आदर्शों पर चलते हुए इनेलो-बसपा गठबंधन ने अब जेल भरो आंदोलन के जरीये प्रदेश के गंभीर मुद्दों पर नींद में सोई भाजपा सरकार को जगाने का निर्णय लिया है। जेल भरो आंदोलन में उमड़ रही भीड़ ने सत्तासीन भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस व अन्य विरोधी दलों के भी हौश उड़ा रखे हैं। उन्होंने दावा किया कि जब तक एसवाईएल का पानी हरियाणा को नहीं मिल जाता, इनेलो-बसपा का कोई कार्यकर्त्ता चैन की सांस नहीं लेगा। जेल भरो आंदोलन में सक्रिय भागीदारी निभा रही बसपा पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती ने अपने संबोधन में कहा कि नरेंद्र मोदी झूठ बोलकर प्रधानमंत्री बने थे और उन्होंने देश की जनता के साथ विश्वासघात किया है। आगामी आम चुनाव में बहन मायावती के नेतृत्व में तीसरा मोर्चा भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएगा। भारती ने कहा कि जो लोग इनेलो-बसपा के प्राकृतिक गठबंधन को अवसरवादिता का नाम दे रहें है, शायद उन्हें याद नहीं कि यह किसान-कमेरे की एकता जननायक ताऊ देवीलाल और साहेब कांशीराम के समय का साथ है जो सदा भ्रष्टाचारियों और सांप्रदायिक ताकतों के विरुद्ध एकजुट होकर लड़ेगा। इस अवसर पर कर्ण कुनाल सिंह, विधायक रणबीर गंगवा, मक्खन सिंगला, युद्धवीर आर्य, मोलूराम रूहलानियां, विद्या रत्ति, सरोज सांगा, डॉ मीरा नंदा, बसपा प्रदेश महासचिव कृष्ण जमालपुर, सुरेन्द्र पंघाल, बसपा जिला प्रभारी बलवान सिंह भानखड़,बसपा हलकाध्यक्ष कृष्ण बड़गुज्जर व इनेलो हलकाध्यक्ष भरत सिंह परिहार, बिकर सिंह हड़ोली, पूर्ण नारंग, सुरेन्द्र लेगा, एडवोकेट पीएस फानर, राकुल महमी, ईश्वर बागड़ी, राजेन्द्र सूरा, विकास मेहता, राणा जोहल, यशपाल तनेजा, अशोक मेहता, बलदेव दरियापुर, बृजलाल जांडवाला, शमशेर भुक्कल, रतन दहिया सहित अनेक कार्यकर्त्ता व पदाधिकारी उपस्थित रहे।



जाम की चेतावनी दी तो नेता प्रतिपक्ष को गिरफ्तार करने पहुंचे डीएसपी
जेल भरो आंदोलन की पूर्व में घोषणा किए जाने के बावजूद जिला प्रशासन की तरफ से इनेलो-बसपा कार्यकर्त्ताओं को गिरफ्तार करके अस्थाई जेल तक ले जाने की प्रशासनिक व्यवस्था से नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला खासे खफा नजर आए। गिरफ्तारियों के लिए प्रशासनिक स्तर पर बसों की संख्या कम होने व कार्यकर्त्ताओं को सुरक्षित अस्थाई जेल तक ले जाने के लिए पुलिस बल भी मौके पर नाममात्र नजर आया। इसके बाद जब नेता प्रतिपक्ष ने प्रशासन को चेताया कि यदि जल्द व्यवस्था ठीक नहीं की तो वे जेल भरने की बजाय, प्रशासनिक अव्यवस्था के खिलाफ सड़क पर बैठ जाम लगा देंगे तो आनन-फानन में डीएसपी जगदीश के नेतृत्व में एक टीम को मौके पर भेज नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला, बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती व अन्य शीर्ष नेताओं की औपचारिक गिरफ्तारी की गई। अस्थाई जेल में भी मैनुअल के अनुसार व भीषण गर्मी के बावजूद सरकार व जिला प्रशासन कार्यकर्ताओं के लिए चाय व पानी का भी प्रबंध न होने को लेकर भी इनेलो नेताओं ने रोष व्यक्त किया। 

No comments:

Post a Comment