Wednesday, March 7, 2018

विधायक नैना चौटाला विस में उठाएंगी डबवाली के गांवों व शहरों की समस्याएं
डबवाली : डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला हर बार की तरह इस बार भी चल रहे विधानसभा के सत्र में हलका डबवाली की समस्याओं को लेकर सरकार को घेरने जा रही है। विधानसभा सत्र में विधायक नैना चौटाला हलका के गांवों व शहर से संबंधित समस्याओं को बहुत ही गंभीरता से लेकर उठाने जा रही है। दरअसल विधायक नैना चौटाला की ओर से हलका के 50 से ज्यादा मुद्दो को शामिल किया गया है जिसको लेकर वे भाजपा की मनोहर लाल खटटर सरकार से जबाब तलब करेंगे। इसमें हलका की पुरानी पड़ चुकी नहरों की मुरम्मत करवाने का मुख्य मुद्दा रहेगा। विधायक नैना चौटाला का मानना है कि डबवाली हलका में पानी दे रही सभी नहरे व माइनर पुरानी पड़ रही चुकी है। लंबें समय से इनकी मुरम्मत का काम सही ढंग से नहीं किया गया है व मुरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जाती रही है। जिससे आए दिन नहर टूटने की समस्याएं आ रही है। इसलिए सरकार को चाहिए कि सभी नहरों व माइनरों की नए सिरे से पुननिर्माण व मुरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाए ताकि किसानों को पानी मिल सके। इसके अलावा सभी पी.एच.सी. व सी.एच.सी. में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने, क्षेत्र में तेजी से फैल रही कैंसर के इलाज की सुविधा देने, शहर में सीवरेज व्यवस्था व बिजली व्यवस्था सुधारने, कालोनी रोड़ बनवाने, सिंचाई के लिए बेहद जरूरी हलका में पूराने व जर्जर हो चुके सभी खालों को नया बनवाने, पर्याप्त नहरी पानी देने व आर्दश गांव में अन्य सुविधाएं देने जैसी मांगे रहेंगी मुख्य रहेंगी। इसके अलावा डबवाली अग्निकांड के पीडि़तों की समस्याएं भी उठाएंगी। इसके अलावा विधायक नैना चौटाला की ओर से शिक्षा के मुद्दे को लेकर भी गांव कालूआना के स्कूल में स्टाफ की कमी का मुद्दा भी पूरे जोर शोर से उठाएंगे।
इसके अलावा चौटाला-चंडीगढ बस सेवा दोबारा शुरू करवाने के मुददे पर सरकार के मंत्रियों से जबाब मांगते हुए प्रमुखता से उठाई जाएगी। विधानसभा में मुख्य रूप से उठाए जाने वाले मुद्दों में कालूआना-कालांवाली बस सेवा शुरू करने जिससे दर्जन भर गांवों को लाभ होगा, राजस्थान कैनाल के लगातार टूटने के कारण इसकी दोबारा से मरम्मत करने, कालोनी रोड़ का निर्माण तुरंत प्रभाव से करवाने, इसके अलावा इंदिरा गांधी नहर राजस्थान कनाल के उपर बने 5 पुल खस्ताहाल में है। इनके पुर्ननिर्माण की जरूरत है। पुल बहुत ही खराब हालत में है और बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके है। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। गांव अबूबशहर व गांव सुकेराखेड़ा के पास पुल तो लंबें समय से बंद ही पड़े है। जिससे इन गांवों का आवागमन ही अवरूद्ध हो गया है। लोगों को 5 किलोमीटर ज्यादा दूरी तय करके आना पड़ता है। दोनों पुल नए बनाए जाएं। इसके अलावा डबवाली हलका में पंजाब वार्डर से पन्नीवाला मोरिका होते हुए देसूजोधा गांव तक आने वाली कोटला ब्रांच नहर का 36 नाल का हरियाणा के हिस्से का रिर्जव पानी जोकि पंजाब के पास पड़ा है। वह पानी कोटला ब्रांच को पक्का करके हरियाणा हिस्से में दिया जाए। सरहिंद फीडर से पानी दिलवाया जाए। इससे हलके के 17 गांवों में पानी मिलेगा व किसानों को बहुत लाभ होगा। इसके अलावा इस नहर को पंजाब वार्डर से देसूजोधा गांव तक नहर कच्ची है इसको पक्का किया जाए। नहर आए दिन टूट जाती है। साथ ही ओढां को तहसील या उपतहसील का दर्जा देने, हलका के अनेक गांवों की ढाणियों में पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए इस संबंध में विभाग सख्त नियम बना रखें है। ढाणियों, परिवारों व आबादी की संख्या का जो नियम बनाया गया है उसमें ढील दी जाए ताकि सभी ढाणीवासियों को पीने का पानी मिल सके। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग डबवाली हलका के गांवों व शहर में कैंसर जांच व रोकथाम के शिविर लगाएं और कैंसर की बिमारी के फैलाव को रोकने व क्षेत्र को कैंसर मुक्त करने के अन्य जरूरी उपाय भी किए जाए।
इसके अलावा विधायक नैना चौटाला डबवाली अग्निकांड संबंधी मुद्दा उठाते हुए मुख्यमंत्री से उनके द्वारा मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में की गई सभी मांगों पर सरकार द्वारा कोई कदम उठाया गया है या नहीं इस बारे भी सवाल जबाब करेंगी। वहीं डबवाली शहर से संबंधी मुद्दों में सीवरेज व्यवस्था सुधारने, साफ पेयजल आपूर्ति करने शहर में आए दिन गंदे पानी की सप्लाई हो रही है, बिजली व्यवस्था सुधारने, प्रोपर्टी टैक्स में अनियमिताओं की जांच व इसको बंद करने, नगर परिषद में स्टाफ पूरा करने, कुड़ा कर्कट निस्तारण प्लांट बनाने, अनुसूचित जाति के परिवारों को मुफत पानी कनैक्शन के बिल भेजने, मृत पशुओं के निपटान के लिए अलग से व्यवस्था करवाने जैसे मुद्दे शामिल है। इसके अलावा विधायक आदर्श गांव पन्नीवाला रूलदू में अनुसूचित जाति की बस्ती जोकि गांव से करीब 2 किलोमीटर दूरी है में पेयजल सुविधा देने, वहां पर बच्चों की शिक्षा के लिए प्राइमरी विंग खोलने, गांव के जलघर के पास से गुजरती भाखड़ा मैन से वाटर वक्र्स के लिए वाटर चैनल आर.सी.सी. पाइप लाइन डालने, गांव के पशु अस्पताल में पशु चिकित्सक नियुक्त करने, पार्क बनवाने, अनाज मंडी मंजूर करवाने, बैंक खुलवाने, वाई फाई की सुविधा देने जैसे मुद्दे पर अपनी आवाज बुलंद करेंगी।


No comments:

Post a Comment